The Fact About सुबह के समय लहसुन खाने के फायदे That No One Is Suggesting

Wiki Article



लहसुन को लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखें?

लहसुन खाने के फायदेgreat things about ingesting garliceating garlichealth relating to issuehealth information

ज्यादा लहसुन खाना होता है जहर के समान, जानिए क्या नुकसान हो सकता है?

लहसुन के फायदे वजन को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं। श‍रीर का अधिक वजन कई प्रकार की स्वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण होता है। जिसे समय पर नियंत्रित करना आवश्‍यक है। यदि आप अपने वजन को कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो इसमें लहसुन को भी शामिल किया जा सकता है। लहसुन का नियिमत रूप से सेवन आपके शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा को कम करने में सहायक होता है। अपने वजन को कम करने के लिए आप प्रतिदिन नियमित रूप से सुबह के समय खाली पेट लहसुन का सेवन करें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप लहसुन का सेवन करने के बाद नींबू पानी का भी सेवन कर सकते हैं। लेकिन यदि आपको लहसुन का सेवन करने से किसी प्रकार की एलर्जी हो तो इसका सेवन तुरंत ही बंद कर दें।

शहद और लहसुन के एंटी-बैक्टीरियल गुण सर्दी-जुकाम और एलर्जी को ठीक करने में कारगर माने जाते हैं और नेचुरल तरीके से इंफेक्शन का मुकाबला करते हैं.

हिमाचल के मुख्यमंत्री सुक्खू ने दिल्ली में केजरीवाल से जल बंटवारे पर चर्चा की

खाली पेट पपीता खाने से ब्लड शुगर लेवल पूरे दिन स्थिर रहता है.

कर लीजिए इस विदेशी फल की खेती, बरसने website लगेगा बंपर पैसा

अधीर रंजन चौधरी ने कांग्रेस विधायक के इस्तीफे पर तृणमूल कांग्रेस पर साधा निशाना

मंगलसूत्र खोना होता है बहुत ही अशुभ, जानिए इन गहनों के खोने का मतलब

यही वजह है कि सुबह खाली पेट लहसुन चबाना बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है. 

जिन लोगों को लहसुन से एलर्जी है उन्‍हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

प्राचीन समय से ही सर्दी और बुखार जैसी समस्‍याओं का उपचार करने के लिए लहसुन का उपयोग किया जा रहा है। जैसा कि आप जानते हैं कि लहसुन का उपभोग प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाता है। प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ने से आपका शरीर सामान्‍य सर्दी और बुखार जैसी समस्‍याओं से लड़ने मे सक्षम होता है। लहसुन का सेवन करने से इसमें मौजूद पोषक तत्‍व शरीर में साइटोकिन्‍स के स्‍तर को कम करने में मदद करते है। आप लहसुन का उपयोग कर सामान्‍य सर्दी और बुखार जैसे वायरल संक्रमण का प्रभावी घरेलू उपचार कर सकते हैं।

लहसुन खाने के अनेक फायदे है। आयुर्वेद में तो लहसुन को औषधि माना गया है। कहा जाता है कि किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। लेकिन सुबह-सवेरे खाली पेट लहसुन खाने के बहुत...

Report this wiki page